कलेक्टर ने की जिले के सभी नागरिकों से हर घर झंडा अभियान में शामिल होने की अपील

Published by [email protected] on

Spread the love

मुंगेली // जिले में आजादी के अमृत महोत्सव के जश्न मनाने एवं राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह में हर घर झंडा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में कलेक्टर श्री देव के निर्देश पर और जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारीदशरथ सिंह राजपूत के मार्गदर्शन में आज जिला कलेक्टोरेट में ग्राम तेली मोहतरा की गायत्री स्व सहायता समूह द्वारा बिक्री हेतु तिरंगा झंडा का स्टॉल लगाया गया। कलेक्टर श्री देव और अपर कलेक्टर तीर्थराज अग्रवाल ने स्टाल का अवलोकन किया और समूह की महिलाओं से चर्चा कर उनके कार्यों की सराहना की। इस दौरान कलेक्टर ने तिरंगा झंडा खरीदकर उनका उत्साहवर्धन भी किया।
           इस अवसर पर कलेक्टर श्री देव ने कहा कि हर घर झंडा अभियान के अंतर्गत जिले भर में राष्ट्र गौरव को संवर्धित करने के लिए तिरंगा झंडा हर घर, शासकीय-निजी कार्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, अर्धशासकीय कार्यालयों, व्यावसायिक, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों, गैर सरकारी संगठनों के कार्यालयों में तिरंगा झंडा फहराया जाएगा। उन्होंने जिले के सभी नागरिकों से हर घर झंडा अभियान में शामिल होने के लिए अपील की। साथ ही कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के मंशानुरूप स्व सहायता समूह की महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने विभिन्न आजीविकामूलक गतिविधियों से जोड़ा जा रहा है। इसी कड़ी में समूह की महिलाओं द्वारा तिरंगा झंडा बनाने का कार्य किया जा रहा है।
      गायत्री स्व सहायता समूह की महिलाओं ने बताया कि उनके समूह को 10 हजार तिरंगा झंडा बनाने का ऑर्डर प्राप्त हुआ है। वहीं 06 हजार झंडे का निर्माण किया जा चुका है और 02 हजार 500 झंडे का विक्रय किया गया है एवं खर्चे काटकर लगभग 13 हजार रुपए की आमदनी प्राप्त हुई है। समूह की महिलाओं ने बताया की उनके द्वारा बनाए गए झंडे की मांग दिनों-दिन बढ़ते जा रही है और लोग हाथों हाथ खरीद रहे है। उन्होंने कहा कि आज कलेक्टर के द्वारा स्टॉल में पहुंचकर हमारे हाथों से झंडा की खरीदी की। इससे हमारा खुशी और उत्साह काफी बढ़ा है। वहीं स्टॉल में ग्राम गोडखाम्ही की लक्ष्मी स्व सहायता समूह की महिलाओ ने बताया कि उनके द्वारा आने वाले रक्षा बंधन को ध्यान में  रखते हुए राखी भी तैयार किया जा रहा है।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.