राजनांदगांव/जिले में वजन त्यौहार के अवसर पर खुशी के माहौल में आंगनबाड़ी केन्द्रों में 0 से 6 वर्ष के बच्चों का लिया जा रहा वजन

Published by [email protected] on

Spread the love

जिले में वजन त्यौहार के अवसर पर खुशी के माहौल में आंगनबाड़ी केन्द्रों में 0 से 6 वर्ष के बच्चों का लिया जा रहा वजन
– कलेक्टर ने सभी अभिभावकों से अपने 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों का वजन कराने के लिए आग्रह
– बच्चे के अच्छे विकास एवं स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार जरूरी
– जिले भर में आंगनबाड़ी केंद्रों में किये जा रहे विविध आयोजन
राजनांदगांव । जिले में वजन त्यौहार के अवसर पर खुशी के माहौल में आंगनबाड़ी केन्द्रों में 0 से 6 वर्ष के बच्चों का वजन लिया जा रहा है, उनके ऊंचाई की माप की जा रही है। जनसामान्य को सुपोषण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने सभी अभिभावकों से अपने 0 से 6 वर्ष तक के बच्चों का वजन कराने के लिए आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि बच्चे के अच्छे विकास एवं स्वास्थ्य के लिए पौष्टिक आहार जरूरी है। सामुदायिक सहभागिता से सुपोषण के प्रति जागरूकता लाते हुए कार्य करने की जरूरत है।
कार्यम अधिकारी महिला एवं बाल विकास रेणु प्रकाश ने बताया कि जिले में उत्साहपूर्वक वजन त्यौहार मनाया जा रहा है। आंगनबाड़ी केन्द्रों में छŸाीसगढ़ी पौष्टिक व्यंजनों एवं स्थानीय पौष्टिक भाजियों की प्रदर्शनी भी लगाई जा रही है। वजन त्यौहार एवं स्तनपान सप्ताह की शुरूआत आंगनबाड़ी केन्द्र अर्जुनी 5, सेक्टर- अर्जुनी, परियोजना- डोंगरगांव में की गई। कार्यक्रम में जनपद सदस्य जनपद पंचायत डोंगरगांव श्री मोहनीश साहू, पूर्व जनपद सदस्य श्रीमती यमुना साहू, सरपंच महोदया श्रीमती द्रोपदी साहू एवं ग्राम अर्जुनी के वार्ड पंच, पालकगण, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पर्यवेक्षक की गरिमामयी उपस्थिति रही। सेक्टर पर्यवेक्षक श्रीमती नूपुर पंचाल द्वारा वजन त्यौहार के उद्देश्य एवं कुपोषण दूर करने के विषय में तथा स्तनपान के महत्व, विस्तार से बताया गया। वजन त्यौहार के दौरान सभी बच्चों का वजन एवं ऊंचाई ली गई। इसी तरह आंगनबाड़ी केंद्र भटगांव -1 में वजन त्यौहार का आयोजन किया गया। जिसमें ग्राम पंचायत के सरपंच, पंच, एएनएम, मितानिन, गर्भवती, शिशुवती महिला, पर्यवेक्षक श्रीमती खान, श्रीमती साहू एवं अन्य गणमान्य उपस्थित हुए। कार्यक्रम में श्रीमती साहू द्वारा शिशुवती माताओं को स्तनपान के महत्व समझाया गया। स्थानीय स्तर पर उपलब्ध भाजियों दाल एवं अन्य पौष्टिक खाद्य पदार्थों की प्रदर्शनी लगाई गई। सेक्टर दिगवाड़ी परियोजना मानपुर में 0 से 6 वर्ष के सभी बच्चों का वजन लिया जा रहा है एवं ऊंचाई माप किया जा रहा है। ग्राम पंचायत गोपलिन चुवा एवं ग्राम पंचायत आडेझर में 0 से 6 वर्ष के सभी बच्चों का वजन लिया गया। अम्बागढ़ चौकी में पौष्टिक खाद्य पदार्थ एवं भाजियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। जिले भर के आंगनबाड़ी केंद्रों में विविध आयोजन हो रहे हैं।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.